सोमवार, ११ जुलै, २०१६

नवविवाहित लड़की का अपनी माँ के लिये एक प्यारा सा खत-

एक नवविवाहित लड़की का अपनी माँ के लिये एक प्यारा सा खत-
प्रिय माँ, हर लड़की की तरह मैं भी बचपन से ही अपने
विवाह को लेकर बड़ी ही उत्साहित रहती थी। अपने
सपनों के राजकुमार के साथ खुशहाल ज़िंदगी बिताने के
अलावा मैं कुछ सोच भी नहीं पाती थी। लेकिन, आज जब
मेरी शादी हो गयी है, मुझे महसूस होता है
कि शादी का मतलब केवल फूलों सी सुंदरता नहीं, अपने
जीवन साथी के साथ बिताए सुन्दर पल ही नहीं!
शादी के और भी मायने हैं। इसमें अनेक जिम्मेदारियाँ,
दायित्व, त्याग, बलिदान और समझौते भी करने होते
हैं। ऐसा नहीं कि मैं जब चाहूँ, तब सोकर जागूँ। मुझसे
उम्मीद रहती है कि मैं परिवार के दूसरे सदस्यों से
पहले उठकर तैयार हो जाऊँ। मैं सारा दिन पैजामे
पहनकर यहाँ-वहाँ नहीं अलसा सकती। मुझे हर समय
तैयार रहना होता है। मैं जब चाहूँ तब बाहर
नहीं जा सकती। मुझे परिवार की ज़रूरतों की ओर
संवेदनशील रहना चाहिए। मैं जब चाहूँ बिस्तर पर
पड़ी नहीं रह सकती। मुझे हर समय सजग और परिवार के
साथ रहना होता है। मैं उम्मीद नहीं कर सकती कि मेरे
साथ किसी राजकुमारी की तरह का व्यवहार हो,
बल्कि मुझे खुद परिवार के दूसरे सदस्यों का ध्यान
रखना होता है। और फिर मैं खुद से पूछती हूँ, “आखिर मैंने
शादी ही क्यों की?” आपके साथ मैं खुश थी, माँ! कभी-
कभी मैं सोचती हूँ कि आपके पास वापस आ जाऊँ और फिर
वही लाड़ और दुलार पाऊँ। मैं फिर से उन्हीं दिनों में
वापस आना चाहती हूँ जब दोस्तों के साथ घूमकर लौटने
पर आपके हाथ के स्वादिष्ट पकवान के मज़े उठाने
को मिलते थे। मैं आपकी गोद में सिर रखकर
जहाँ की सारी चिंताओं को भूल जाना चाहती हूँ।
लेकिन फिर अचानक मुझे महसूस हुआ, अगर आपने
भी शादी न की होती, अगर आपने ज़िंदगी के साथ ये
सारे समझौते न किये होते, तो मेरी ज़िंदगी में ये
खूबसूरत यादें भी तो न होतीं। और अचानक ही, इन
सबका उद्देश्य स्पष्ट हो जाता है- जो आराम,
शांति और खुशियाँ मुझे आपसे मिलीं, वही सब अपने नए
परिवार को लौटाना है। और मुझे विश्वास है कि समय
के साथ मैं भी इस जीवन को वैसे ही प्यार करने लगूंगी,
जैसे आप करती हैं। आपने जो भी बलिदान दिए, समझौते
किये, उन सबके लिये आपको दिल से धन्यवाद, माँ! उनसे
मुझे भी ऐसा ही करने की शक्ति मिलती है। बहुत-बहुत
प्यार!
--सभी बेटियों के लिए एक खूबसूरत लेख। सभी महिलाओं
के सम्मान में... अपने आसपास सभी महिलाओं और
लड़कियों सा सम्मान करें, क्योंकि वे
ही हमारी दुनिया को खूबसूरत बनाती हैं।

कोणत्याही टिप्पण्‍या नाहीत:

टिप्पणी पोस्ट करा